Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay | चेहरा साफ़ कैसे करे

क्या आप हानिकारक क्लेंसेर्स से अपना चेहरा साफ़ करके तंग आ चुके है ?क्या आप अपना क्लेंसेर बदलना चाहते है ? अपने Chehra saaf karne ke gharelu upay हम आप को यहाँ बताएँगे। तो यहाँ पर हम आपके लिए कुछ आसान और प्राकृतिक उपाय लेके कर आये है जिससे आप अपने चेहरे से डेड स्किन को निकलके अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ़ रख पाएंगे ।

प्राकृतिक उपकरण हमेश से हमारे त्वचा के लिए लाव दायक रहा है । हर तरह की त्वचा की बीमारिया या इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए इन प्राकृतिक उपकरणों को आयुर्वेद में भी इस्तेमाल किये गए है । हम आपको कुछ बेहतरीन chehra saaf karne ka gharelu upay के बारे में बताएँगे जो आपको खुबसूरत चेहरा प्राप्त करने में मदद करेंगे ।

Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay

तरीके जिससे आप बिना साबुन का इस्तेमाल किये अपने चेहरे को साफ़ रख सकते है

तो अगर आप अपने चेहरे सबसे बढ़िया देख् भाल करना चाहते है तो प्राकृतिक उपकरणों से बेह्टर क्या होगा । तो यह रहा आपके लिए 5 बेहतर chehra saaf karne ke nuskha।

बेसन और हल्दी (Besan and turmeric)–

पुराने समय से ही बेसन को एक बेहतरीन क्लेंसेर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है । बेसन में प्राकृतिक रूप से ही त्वचा की कालापण को हटाने की उपादान मौजूद होती है जो chehra gora karne ke tarika है ।

यह त्वचा से tan को हटाने में मदद करता है और त्वचा से अनचाहे आयल का निकलना भी रोकता है जिससे आपको को पिम्पले नहीं होती ।और आपके चेहरे तो नरम और सुन्दर बनता है ।

2 चम्मच बेसन के साथ १ चम्मच हल्दी (turmeric) और दूध से एक गारह मिश्रण बनाये । यह मिश्रण ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए वरना यह आपके चेहरे से टपकेगा । एक ब्रश से या अपने साफ़ हाथो से इस को मिश्रण को अच्छी तरह से अपने चेहरे पे लगाये ,और 10 से 20 सेकंड केलिए ऐसे ही छोर दे ।

उसके बाद अपने चेहरे पर लगी मिश्रण को अच्छे से फैला दे ।फिर अपने चेहरों को साफ़ पानी से धो ले । ये तरीका oily स्किन के लिए भी बहुत लाव दायक है ।

खीरा और दही (Cucumber and curd)–

खीरा को एक बढ़िया क्लेंसेर मन जाता है । यह chehra saaf karne ke gharelu upay भी है । खीरा में आपके त्वचा को tight रखने के उपादान मौजूद होती है । यह आपके चेरे से काले दाग ,धब्बो और wrinkles को आसानी से हटाते है । आपको त्वचा को नरम और तरोताजा रखते है ।

एक Cucumber छिल के blender में डाले और उसका रस निकाले । उस रस में 2 से 3 चमच्च ताजा दही(curd) मिलाये । इस मिश्रण को कुछ देर अपने चेहरे और गर्दन पे लगा के रखे । फिर ठन्डे पानी से धो ले ।

शहेद / हनी (Honey)–

शहेद एक प्राकृतिक क्लेंसेर है । यह आपके त्वचे से धुल ,गंदगी और अतिरिक्त आयल का निकला को रोख्ती है । यह Gora karne ka tarika भी है । इसमें बैक्टीरिया को ख़तम करने वाली उपादान होती है । यह आपके त्वचा को नरम और चमकदार बनती है ।यह sensitive स्किन के लिए भी अच्छा होता है ।

1 चमच्च दूध में 4 चमच्च शहेद(Honey) मिलाके एक मिश्रण तैयार करे । फिर इसे ब्रश से या अपने हाथो से चेहरे पे लगाये ।10 से 20 सेकंड तक रखे और फिर साफ़ पानी से धो ले । यह हर स्किन टाइप पे काम करता है ।

Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay हो सकता है दूध (Milk)–

दूध प्रकृति से मिलने वाली सबसे बढ़िया क्लेंसेर है ।ये लगभग हर के त्वचा केलिए फायदे मन है ।यह chehra gora karne ka tarika भी है ।

5 चम्मच ठन्डे दूध में एक चुटकी नमक मिलाये ,और एक साफ़ चम्मच से इस मिश्रण को मिला ले । फिर cotton को इसमें दुबोके अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा ले । इसे 1 से 2 मिनट तक छोर दे। फिर हलके हाथो से फैलाके साफ़ पानी से धो ले ।

दूध और नमक की मिश्रण आपके चेहरे से डेड स्किन को हटाने में मदद करते है ।दूध कालापन हाटाके आपके चेहरे को तुरंत चमकदार और नरम बना देते है ।

दलिया (Oatmeal) –

दलिया (Oatmeal)

ओटमील को भी एक बाद्य क्लेंसेर माना जाता है ।यह आपके चेहरे से गंदगी को हटाता है ,और हानिकारक पदार्थो से नुक्सान होने से बचाता है । यह sensitive स्किन पर के लिए भी बहुत लव दायक होती है ।

Oatmeal में beta glucan नाम की एक पदार्थ होते है जो आपके त्वचा को साफ़ करके जल्दी ठीक भी करते है ।और collagen नाम की पदार्थ का उत्पादन करते है ।यह chehra saaf karne ke gharelu upay भी है ।

1 चमच्च दूध में १ चमच्च ओटमील और कुछ बुँदे शहेद मिलाये । फिर पानी मिलके एक मिश्रण तैयार करे ,और आने चेहरे और गर्दन पर लगाये ।अपने हाथो से अच्छे से फैलाये । कुछ देर रख के धो ले ।

प्रकृति हमेशा से ही अपने उपादानो से हमे चौका देती है ।मेहेंगे से मेहेंगे कोस्मेस्टिक भी इन प्राकृतिक उपकरणों के आगे टिक नहीं पाते । तो इन chehra saaf karne ka nuskha का जरुर इस्तेमाल करे और एक साफ़, सुन्दर और चमकदार त्वचा पाए । जो हमेशा स्वस्थ रहे ।

Image License : pexels.com and pixabay.com under Creative Commons License

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*