Dandruff se chutkara kaise paye | 7 आसान तरीके सिर्फ 3 दिन में

हमारे सर पर Dandruff का होना हमारे आत्मबिस्वास को कही ना कही थोरा कम कर देती है । लेकिन Dandruff का होना कोई बहुत गंभीर बात नहीं है । इस कारन आप मेहेंगे पार्लर में ना जाकर इसका इलाज घर पर भी आसानी से कर सकते है ।

Dandruff को Seborrhoea भी काहा जाता है, जो की बच्चे ,बूड़े सबको कभी न कभी होता है । Dandruff के होने से आपके चेहरे पर भी acne ( काले धब्बे ), या पिम्पले होता है । तो Dandruff se chutkara kaise paye?

Dandruff se chutkara kaise paye

बाल ठीक से ना झारना ,सही तरीके से शैम्पू न करना , सुखी त्वचा , stress, या ज्यादा junk food खाना , Dandruff होने का कारन हो सकती है ।

अब जब आप Dandruff होने के कारन जान गए है, तो आईये Dandruff kaise hataye जान लेते है ।

नारियल तेल और निम्बू से Massage करके Dandruff se chutkara kaise paye

नारियल का तेल आपके बालो को पोषण देता है और निम्बू Dandruff को निकलता है । २ चम्मच नारियल तेल गरम करके २ चम्मच निम्बू के रस के साथ मिलाये । इसे अपने सर पर अच्छे से लगाये और massage करे । २० मिनट रख के शैम्पू से धो ले ।

मेथी का Pack (Fenugreek Pack)

मेथी का इस्तेमाल करके Dandruff se chutkara kaise paye ? इस घरेलु तरीके में आपको मेथी के दानो की जरुरत होगी । कुछ मेही के दानो को रात भर पानी में भिंगोके रख दे ।

सुबह मेथी दानो को पानी से छान ले और एक मिश्रण बना ले । इस मिश्रण को अपने सर पर आचे लगाये और १ घंटे के लिए छोर दे । फिर कोई हलके शैम्पू से साफ़ कर ले ।

दही (Curd)

दही का इस्तेमाल Dandruff हटाने में बहुत लाभदायक है । दही अपने सर पर अच्छे से लगा ले और १ घंटे के लिए छोर दे । फिर कोई अच्छे शैम्पू से धो ले ।

Baking soda ( खाने वाला सोडा )

आप घर पर baking soda से भी अपना Dandruff खत्म कर सकते है । अपने सर को हल्का सा गिला करे, और १ चमच्च baking soda अपने सर पर अच्छे से लगाये । इसे १ या २ मिनट तक अपने सर पर रखे फिर अच्छे से धो ले ।

Tea tree oil का इस्तेमाल से Dandruff se chutkara kaise paye

Tea tree आयल Dandruff हटाने की एक और उपकरण है । tea tree आयल के कुछ बूंदों को अपने सर पर लगाये और अपने उंगलियों से अच्छे से फैला दे । इसे ५ मिनट तक रखे फिर कोई हलके शैम्पू से धो ले ।

नीम का रस (Azadirachta indica)

नीम का रस से Dandruff se chutkara kaise paye? नीम में बैक्टीरिया को खत्म करने की उपादान मौजूद होती है जो आपके Dandruff को खत्म कर देती है ।

कुछ नीम के पत्तो को अच्छे से पीस के एक मिश्रण बनाये । इस अच्छे तरह से अपने सर पर लगाये और १० मिनट के लिए छोर दे । फिर अच्छे से धो ले ।

मुल्तानी मिट्टी का Pack (Multani soil)

मुल्तानी मिटटी ना सिर्फ Dandruff खत्म करता है बल्कि आपके बालो को नरम और स्वस्थ भी रखता है । मुल्तानी मिटटी को पानी और निम्बू के रस के साथ मिला कर एक मिश्रण बनाये ।

इस मिश्रण को अपने सर और बालो पर लागाये और २० मिनट के लिए छोर दे । फिर अच्छे से धो ले ।

संतरे के छिल्के से बना Pack लगाकर Dandruff kaise hataye

संतरे के छिलके (Orange Peel) से भी आप घर पर अपने Dandruff को निकाल सकते है । एक पुरे संतरे के छिलके को मिक्सर में दाल कर पेस्ट बना ले । उसमे थोरा निम्बू का रस जोरे ।

इस मिश्रण को अच्छे से अपने सर पर लगाये और आधे घंटे के लिए छोर दे । फिर कोई हलके शैम्पू से धो ले ।

orange peel

ये था Dandruff से छुटकारा पाने की बहुत ही आसान और घरेलु नुस्के । याद रखे जल्दी फल पाने के लिए इन तरीको को हफ्ते में कम से कम ३ बार आजमाना पड़ेगा ।

और अपने सर से Dandruff को घर बैठे खत्म करने पर आपको भी बहुत ख़ुशी और राहत महसूस होगी । तो इन तरीको को जरुर अजमाए और Dandruff खत्म करके अपने आत्मबिस्वास को बढाये ।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*