10 Best Health Tips in Hindi for Healthy Life Care

Health tips in Hindi, जी हां अगर आप Hindi में हेल्थ टिप्स पाना चाहते हो तो बिलकुल सही जगह पर हो। हम आपको हिंदी में हेल्थ से रिलेटेड ऐसे आयुर्वेदिक टिप्स देंगे , जिससे न तो आप बीमार पड़ोगे और न ही आपको कभी डॉक्टर के पास जाने की जरुरत पड़ेगी । तो आज की पोस्ट है आयुर्वेदा के अनुसार हेल्थ टिप्स इन हिंदी लैंग्वेज । अगर आपने ये देशी नुस्खे या हेल्थ टिप्स अच्छे से फॉलो कर लिए तो आप कई छोटी मोटी बीमारियों से पूरी जिंदगी बचे रहेंगे । सवस्थ रहने के ये सारे टिप्स निचे दिए गए है।

आज कल की भाग दौर वाली ज़िन्दगी में हमे अपने स्वस्थ की तरफ ध्यान रखने का अबसर नहीं मिलता ।जिस कारन हम आसानी से बीमार पर जाते है।कुछ हेल्थ टिप्स इन हिंदी यहाँ पर दिए गए है जो आपको आसानी से अपने शरीर को स्वस्थ रकने में मदद करेंगे।

10 Best Health Tips in Hindi for Healthy Life Care

निचे दिए गए आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स को अपनी लाइफ के डेली रूटीन में शामिल करिये और एक healthy life जिए।

1- Healthy life के लिए first rule है की सूर्योदय से पहले अपना बिस्तर त्याग दे । सीधी language में कहे तो सुबह जल्दी उठे ।

2- Night में सोते time एक ताम्बे (copper) का लोटा या jug पानी से भर कर रख दे  और सुबह अर्ली morning, इस पानी को पूरा पिले । ये आपकी पेट से संबधित सभी बीमारियों के लिए  लाभदायक है ।

3- ऊपर लिखे गए rule को यदि आप regular follow करते है तो आपके सो जाने का timing daily fix रहेगा ।और आप उठने के बाद fresh हो जाये । Fresh होने में शौच निवारत होना , face धोना , अच्छे से आँखों की सफाई आदि ।

4- अगला हिंदी health tips है की आप अब चाय का सेवन नहीं करे जो , आप हमेशा करते है । अगर आप चाय न पीकर निम्बू जूस लेवे तो किया बात है । ये आपको कभी बीमार होने ही नहीं देगा । चाय छोड़ नहीं सकते हो तो बिलकुल कम पिए या Green tea पिए । वो भी काम मात्रा में । चाय पेट में gas के लिए जिम्मेदार होती है ।

5- इसके बाद बारी आती है exercise की ।जी हाँ best health tips in Hindi language यही है । आप सुबह की जरुरी दिनचर्चा से निवारत होकर कम से कम आधा घंटा (half hour) पसीना बहाये । आप हलकी exercise या simple योग कर सकते है । या cycle चलना , walking आदि कर सकते है । ये आपको पुरे दिन fit रखेगा।

6- Exercise, walking आदि करने के आधे घंटे बाद स्नान कर लेवे । स्नान करते समय ज्यादा कॉस्मेटिक चीजों का इस्तेमाल नहीं करे । ये skin को नुकसान पहुंचता है । आप चाहे तो बाबा रामदेव के पतंजलि के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर सकते है ।

Best Health Tips in Hindi for Healthy Life Care

7- स्नान आदि होने के बाद Hindi health tips ये है की अब आप नास्ता करने वाले हो । नास्ते में जल्दी पचने वाले food or जूस को शामिल करे । नास्ते के बाद 15 minute आराम करे , फिर अपने काम पर जाये ।

8- दोपहर का भोजन 2 बजे तक कर ले । दोपहर का भोजन में आप ज्यादा खा सकते हो पर unlimited नहीं खाये । आपके भोजन में उपयुक्त मात्रा में protein, vitamin, calcium आदि होने चाहिए । Fast food से हमेसा बचना चाहिए । दोपहर भोजन के बाद 15 से 30 minute आराम जरूर करे।

Read also: Vajan kam karne ke 3 asan upay in hindi

9- Evening के लिए Health tips in Hindi ये है की जितना जल्दी हो सके रात का भोजन शाम को ही जल्दी कर ले , जिसे कई जने रात का भोजन कहते है , जो गलत है । Night को भोजन नहीं करना है कभी भी । शाम का भोजन करने के बाद 20 से 30 मिनट वाकिंग के लिए जरूर जाये । इससे खाना पचने में आसानी रहती है ।


10- शाम के भोजन के 1 से 2 जानते बाद सोने की तैयारी करे । Because morning में जल्दी उठाना है और काम से काम 7 से 8 घंटा नींद लेना भी जरुरी है ।

इस तरह यह एक सवस्थ आदमी की दैनिकदिन चर्चा है जिसे follow करके आदमी healthy रह सकता है । ये health tips आपको साधारण लग सकते है , लेकिन एक महीना यह जो hindi में health tips दिए है उन्हें regular try करके देखे आपको चेंज महसूस होगा।

Image License : pixabay.com under Creative Commons License

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*