Jaldi baal badhane ke tarike | बालों को तेज़ी से बढ़ाने के घरेलू उपाय

लंबे, और स्वस्थ बालो की ख्वाइश सबकी होती है | कई सालों से , दुनिया में लोगों ने jaldi baal badhane ke tarike के लिए विभिन्न प्रकार के घरेलू उपचारों की खोज की है और इसे उपयोग करने की कोशिश की है। जब तक आप मध्यम आयु तक पहुंच जाते हैं, जो करीब 30 साल है, baalo का विकास धीमा पड़ जाता है। यह हार्मोनल असंतुलन, अत्यधिक तनाव और एक असंतुलित आहार के कारण होता है। आपके बालों से यह पता चलता है कि आपका मन और शरीर कितना स्वस्थ है। और अपने बालों को स्वास्थ्य बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना है।

baal badhane ke tarike

बालों के झड़ने और Hair regrowth के लिए इन घरेलू उपचार सस्ते और सस्ती हैं । सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी रसोई में इन सामग्रियों को पा सकते हैं! यहां कुछ अद्भुत घरेलू उपाय हैं जो आपके बालों के बनावट और विकास को पुनः प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे ।

बालों को तेज़ी से बढ़ाने के घरेलू उपाय | Jaldi baal badhane ke tarike

अंडा मास्क baal badhane में मदत करता है

यदि आपके कंधे तक आने से पहले आपके baal टूट जाए, तो अंडे का मास्क आपका उद्धारकर्ता होगा। अंडों में लेसितिण और प्रोटीन होते हैं, जो आपके बालो को मजबूत करते हैं, पोषण करते हैं, और चंगा करते हैं। इसके अलावा, उनका उच्च सल्फर सामग्री आपके रूसी की समस्या को हटाने में भी मदद कर सकती है।

अंडा मास्कअंडा मास्क बनाने के लिए, दो अंडे को दो चम्मच ओलिव का तेल के साथ मिलाएं। आप मिश्रण को पतला करने के लिए आधा कप पानी जोड़ सकते हैं। अंडा मास्क सीधे सूखे , ब्रश किया हुआ baal पर लगाए और इसे तीस मिनट तक छोड़ दें। फिर, मजबूतबाल पाने के लिए हमेशा की तरह शैम्पू कर ले |

Jaldi baal badhane ke tarike हो सकता है मछली का तेल

मछली के तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं जो न केवल नरम , चमकदार बालों को बढ़ावा देते हैं, बल्कि स्वस्थ बालो के विकास में भी मदद करते हैं।

मछली का तेलकम से कम एक महीने के लिए रोजाना मछली के तेल की खुराक लें । यदि आप मछली के तेलों की गंध को सहन नहीं कर सकते हैं, तो बदले में फ्लाकसीड तेल भी ले सकते है । आप अपने आहार में भी फ्लाकसीड शामिल कर सकते हैं ।

ग्रीन टी

अब आपके पास उन चाय की थैलों के लिए सही समाधान है जो आप दैनिक रूप से फेंक देते हैं। ग्रीन टी, जैसा कि आप जानते हैं, एंटीऑक्सिडेंट्ससे भरे होते हैं और इससे बालों को बढ़ाने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है। अपने सर के ऊपर गर्म चाय (इस्तेमाल की गई चाय की थैलियों से) लगाए और एक घंटे तक इसे छोड़ दें। इसे ठंडा पानी से धो लें ।

Read Also: Balo ko ghana kaise kare

चुकंदर का रस

Baal badhane ke tarike की एक और महान उपाय बीट्रोट का रस (Beetroot Juice)  है। इसमें विटामिन सी और बी 6, फोलेट, मैंगनीज, बेनेट और पोटेशियम शामिल हैं। बीट्स फ़िटेनियोट्रिएन्ट्स में समृद्ध हैं, जिन्हें सटैलन कहते हैं।

चुकंदर का रस
अदरक के साथ बीट्रोटस का रस मिलाएं और इस मिश्रण के साथ अपने सिर को मालिश करें; यह बालों के झड़ने और गंजापन के इलाज के बेहतर है । हर दिन बीट्रोटस का रस पीने से आपको आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ और सुंदर रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं।

Jaldi baal badhana है तो try करो आलू

विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों का समृद्ध होने के कारण, baal विकास के लिए आलू एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय हैं । बालों को सूखने से रोकना और समय से पहले सफ़ेद हो जाने को रोकते है । आलू के रस का 1½ कप , शहद के एक चम्मच, थोड़ा सा पानी और 1 अंडे से मिलाये । बालों को नम करने के लिए इस मिश्रण को लगाए और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। एक हल्के शैम्पू से धो लें |
यह सप्ताह में एक बार करे । यह कमजोर बालों को मजबूत बनाने में और फिर से जीवंत करने के लिए पर्याप्त है ।

Image License : pexels.com, pixabay.com and commons.wikimedia.org under Creative Commons License

One comment

  1. Mere baal bhut chote or patle hai baal badhane ka tarika bata de plz jo jaldi asar kare. please help me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*