Jaldi Mota Hone Ke Upay in Hindi | तेजी से वजन बढ़ाने का उपाय

स्वाभाविक रूप से वजन हासिल करने के लिए 10 अद्भुत तरीके कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ाना एक सर्वोच्च प्राथमिकता है । लेकिन प्राकृतिक तरीके से mota hone ke upay आपको यह जानने की जरूरत है। ज़्यादा वजन बढ़ना शरीर केलिए ठीक नहीं होता ।लेकिन कुछ लोग जरुरत से ज्यादा पतले होते है जो देखने में बिलकुल अच्छे नहीं लगते है।

तो mota hone ke upay के लिए 10 प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं | mota hone ke liye diet chart जिन्हें आप कुछ वजन बढ़ाने के लिए अनुसरण कर सकते हैं!

Jaldi Mota Hone Ke Upay sahiupchar

Bhajan badhane ke liye kya khana chahiye

लाल मांस का try करें (Red meat):

Red meat में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होता है और वजन बढ़ाने के लिए एक प्रभावी mota hone ka tarika है। मांस में प्रोटीन और आयरन की एक बड़ी मात्रा होती है। आप केवल जैतून का तेल की कुछ बूंदें लाल मांस के साथ मिलाके ओवन में ताजा लाल मांस टॉस कर सकते हैं।

मांस के सबसे अच्छे हिस्से, जैसे रिब, T-bone, stripऔर Tenderloin का टुकड़ा, में फैट का अच्छा स्रोत है। लेकिन red meat को ज्यादा fat वाले उपकरण के साथ मिला के न खाये ।- क्यूंकि यह निश्चित रूप से स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने का तरीका नहीं है!

Peanut Butter का प्रयोग करें:

 

Peanut-Butter-का-प्रयोग-करें

मूंगफली प्रोटीन और फैट से भरे होते हैं। यह स्वाभाविक रूप से वजन बढ़ाने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श भोजन है। peanut से बनाये गए मक्खन के एक चम्मच में लगभग 100 calories होती है।

मूंगफली के मक्खन या( पीनट बटर ) में मैग्नीशियम, Folic acid, Vitamin B और Vitamin C जैसे विटामिन भी होते हैं। स्वस्थ नाश्ते के लिए एक पूरे गेहूं की रोटी में peanut के मक्खन की एक मोटी परत लगाए और अपने कैलोरी सेवन को बढ़ाये।

Whole fat दूध का इस्तेमाल करे:

Mota hone ke upay एक आसान समाधान अपने स्किम्ड दूध के बदले होल फैट दूध का इस्तेमाल करे । whole fat दूध आपको स्किम्ड दूध की तुलना में प्रति ग्लास 60 अतिरिक्त calories देगा। दूध भी विटामिन और पोषक तत्वों से भरा होता है। यह विटामिन डी और ए का समृद्ध स्रोत भी है।

आप होल fat milk को दलिया और अनाज के साथ ले सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसका उपभोग कैसे करते हैं, यह आपके स्वास्थ्य को बहुत अच्छा बनाएगा और वजन बढ़ने में मदद करेगा !

फल खाओ (Eat fruits):

ट्रॉपिकल fruits आपको mota hone ke upay में मदद कर सकते हैं। आम, केला, पपीता और अनानास में प्राकृतिक रूप में चीनी मौजूद होती है, जो वजन बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। प्राकृतिक शर्करा के साथ ये फल आपके पेट को भरा रखते हैं और आपको तत्काल ऊर्जा देते हैं।

आप इन fruits से एक अच्छा सा मीठा खाना तैयार कर सकते है , बिना कृत्रिम शर्करा मिलाये । यदि आपको fruits और सब्ज़ियों को सादा खाना अच्छा नहीं लगता है, तो उन्हें एक साथ एक मिश्रण की तरह बनाकर खा सकते है ।

मक्खन या घी का प्रयास करें (Butter Or Ghee):

मक्खन में सबसे ज्यादा कैलोरी होती है। यदि आप हर दिन दूध पीने से ऊब जाते हैं, तो butter के साथ पूरे गेंहू के रोटी को टोस्ट करके खांए । यह एक अच्छा नाश्ते है और mota hone ke gharelu upay है| आपको उन सभी पोषक तत्वों को देगा जो आपको दिन के लिए आवश्यक हैं। यदि आप मक्खन पसंद नहीं करते हैं, तो आप इसके बदले घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप खाना पकाने में घी का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें स्वाद और महक अच्छी होती है। एग को butter या घी में हल्के से तल ले जिस से आपको एक स्वादिष्ट नाश्ता मिलेगा , और अंडे में मिलने वाली कैलोरी घी या मख्हन के साथ मिलके आपके वजन बढ़ाने में मदद करेगा ।

नट्स खाओ (Nuts):

जब mota hone ke upay की बात आती है तो nuts एक अच्छे स्नैक्स की विकल्प होते हैं। नट्स में फैट्स और पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। नट्स में फाइबर भी ज्यादा होता है। अलग अलग nuts का मिश्रण करके खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रह सकते हैं। आप आसानी से उन्हें अपने बैग में ऑफिस या कॉलेज में ले जा सकते हैं।

चीज(Cheese) पनीर:

 

Cheese

पनीर मेरा पसंदीदा है और मुझे यकीन है कि आप भी इसे खाना पसंद करते हैं। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप पनीर को अपने किसी भी पसंदीदा व्यंजनके साथ मिला कर उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप दूधका सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो पनीर एक अच्छा विकल्प है ।क्योंकि इसमें दूध के सभी पोषण मौजूद हैं। आम तौर पर, अधिकांश cheese में फैट बहुत अधिक मात्रा में होती हैं, mota hone ke upay हैं इसलिए पनीर या cheese खाने वाले व्यक्ति स्वाभाविक रूप से अपना वजन बड़ा सकते है।

आलू को आज़माएं (Try Potatoes):

हर कोई आलू प्यार करता है! mota hone ke upay के लिए आप अपने आहारों में इन उच्च कार्बोहाइड्रेट समृद्ध सब्जी को जोड़ सकते हैं। potatoes में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होते हैं,यह फाइबर से भरे होते हैं और इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा भी होती है।

हम अक्सर आलू को छिलके के साथ खाने से कतराते हैं, लेकिन याद रखें कि आलू की छिलके पर प्रचुर मात्रा में पोषण होता है। एक बार जब आप potatoes के छिलके को छीलते हैं, तो आप विटामिन और प्रोटीन के प्रमुख हिस्से को काट देते हैं।

Read also: स्किन की सुंदरता बनाये रखने के लिए, भूल कर इन खाद्य पदार्थों को नहीं खाएं!

Mota hone ke upay के लिए ये mota hone ke liye diet chart कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं! चाहे आप वजन बढ़ाना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं, आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। यदि कोई आहार कैलोरी में कुछ अधिक है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप वजन बढ़ाने के लिए कुछ भी खा सकते हैं।

जंक फ़ूड में भी फैट की मात्रा ज्यादा होता है । लेकिन इसका सेवन आप ज्यादा नहीं कर सकते है । वे केवल गलत प्रकार के भोजन हैं जो हृदय रोगों को बढ़ावा देते है ।

Mota hone ke gharelu upay का सबसे अच्छा तरीका हमेशा स्वस्थ भोजन के माध्यम से होता है।स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने और अपने आदर्श वजन तक पहुंचने के लिए इन mota hone ke liye diet chart का पालन करें।

Image License : pexels.com and pixabay.com under Creative Commons License

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*