Khali Pet shahad aur lahsun khane ke fayde

Shahad aur lahsun khane ke fayde केया है आज हम जानेगे। यदि आप lahsun में कुछ शहद जोड़े तो इसकी गुण वास्तव में बहुत प्रभावी हो जाती है। उनके दोनों से शक्तिशाली एंटीबायोटिक्स सरीर में बनता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी संरक्षित करते हैं, इस कारण से हम खाली पेट इस  का उपभोग करने की सलाह देते हैं।

lahsun aur honey

एक पूरी तरह से खाली पेट अपने भोजन को सर्वोत्तम तरीके से metabolize करने के लिए आदर्श होता है। इसका मतलब है दो चीजें:

1) आप उतना भोजन ले पायेंगे और

2) आप उन अधिकांश पोषक तत्वों को बनाने में सक्षम होंगे जो आप अवशोषित करते हैं और अधिक विषाक्त पदार्थों के शरीर से छुटकारा पा सकते हैं।

अपने रक्त प्रवाह की गुणवत्ता में सुधार करें

जब lahsun आपके पेट तक पहुंच जाता है तो यह गैस्ट्रिक रस के उत्पादन को बढ़ावा देता है। ये लौह के सही अवशोषण के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, यह विटामिन और खनिजों में समृद्ध है, इसलिए इसे खपत करके आप अपने रक्त प्रवाह को समृद्ध करते हैं।

Shahad aur lahsun khane ke fayde से मिले पोषण समृद्ध त्वचा

Lahsun एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके कोशिकाओं को भी पुन: उत्पन्न करता है। यह आपको चिकनी, मुलायम और मुँहासे मुक्त त्वचा में मदद करता है। वाणिज्यिक उत्पादों का सहारा लेने के बिना आपको उन सभी लाभ मिलते हैं।

उनमें से ज्यादातर में सूजन रसायनों शामिल हैं जो आपके एपिडर्मिस को दीर्घ अवधि में नुकसान पहुंचा सकते हैं। शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करें lahsun प्रतिरक्षा प्रणाली को और अधिक मजबूत बनाते हैं, जो आपको सूक्ष्म जीवों और बैक्टीरिया के खिलाफ बचाव करने में मदद करते हैं।

khali pet lahsun khane ke fayde

कैंसर जैसी महत्वपूर्ण स्थितियों से बचने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ स्थिति में रखना भी महत्वपूर्ण है। आप किसी भी वायरल या जीवाणु हमले से प्रभावी ढंग से खुद को बचाने के लिए इसे विनियमित रूप से उपयोग कर सकते हैं।

यह वजन घटाने में मदद करता है

Shahad aur lahsun khane ke fayde की वो वजन घटने में बहोत मदत करता है। यह झूठ की तरह लग सकता है, लेकिन यह  सच है। इसकी मिठास के बावजूद, शहद बहुत संतोषजनक है। जब आप खाली पेट पर शहद के साथ lahsun का उपभोग करते हैं तो यह आपको सरीर को पोषित करता है जबकि भोजन के लिए आपकी इच्छाओं को भी कम करता है। बदले में, यह तनाव कम करता है, और कोर्टिसोल नमक एक हार्मोन उत्पाद करते हैं , जो प्रभाव वास्तव में आपको आराम पहुंचाने के लिए होता है।

Read Also: Hatho ko gora karne ka tarika in Hindi 

सूजन कम करें

Shahad aur lahsun khane ke faydeहै सूजन घटाना। यदि आपके पास माइग्रेन या पुरानी दर्द है, तो अपने आहार में शहद जोड़ें। इसका अद्भुत स्वाद आपको आराम करेगा। आप देख सकते हैं कि आपको अब कम दर्दनाशक या इबुप्रोफेन की आवश्यकता है। इससे आपकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है और आपको दर्द से मुक्त अवकाश गतिविधियों में अपना अधिक समय समर्पित करने की स्थिति में रखा जा सकता है।

ऊर्जा का स्रोत

कोई भी दिन आप का काम बहोत ज्यादा हो तो बिना थके हुए काम से घर पहुंचना मुश्किल होता है। यही कारण है कि बहुत से लोग ऊर्जा पेय या शर्करा पेय चुनते हैं। समय के साथ, हालांकि, इन पेय पदार्थों के परिणाम सहायक के बजाय हानिकारक हैं। दूसरी तरफ, शहद आपको बिना किसी दुष्प्रभाव के ऊर्जा के अतिरिक्त स्रोत प्रदान करेगा।

garlic khali pet lahsun khane ke fayde

Shahad aur lahsun khane ke fayde की सामग्री

खाली पेट पर शहद के साथ lahsun कैसे लें

lahsun के 12 piecs

1 कप शहद (335 ग्राम)

एक ढक्कन के साथ 1 ग्लास जार

तैयारी

लहसुन लौंग चोटी या उन्हें कुचल भी। जार में शहद जोड़ें। lahsun में मिलाएं। जार बंद करें और इसे एक सप्ताह के लिए एक अंधेरे जगह में स्टोर करें। इस समय के बाद, आप अपने शरीर को लाभ पहुंचाने के लिए एक खाली पेट पर एक बड़ा चमचा lahsun और शहद ले सकते हैं जैसे पहले कभी नहीं।

Image License : pexels.com, pixabay.com and commons.wikimedia.org under Creative Commons License

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*