Kya Pregnancy Me Periods Hote Hai in Hindi | गर्भधारण के दौरान Bleeding

kya pregnancy me periods hote hai in hindi? Pregnancy के दौरान peroids का होना मुमकिन नहीं है । इस समय आपके शारीर के hormone की मात्रा में जो बद्लावट होती है वो आपके period को रोक देती है ।

तो kya pregnancy me periods hote hai ? प्रेगनेंसी के दौरान ये बिलकुल मुमकिन नहीं है की आपका शारीर पूरी तरह से uterine lining ( अर्थात जिसके खत्म होने पर आपको हर महिना period आता है ) छोर दे और आपको आम दिनों की तरह period हो जाये ।

kya pregnancy me periods hote hai in hindi

लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान period की तरह खून बह्ने का कोई और वजह भी हो सकता है । तो kya pregnancy me periods hote hai ? कुछ औरतो को प्रेगनेंसी के शुरुआत के महीनो में bleeding की समस्या होती है जिसे decidual bleeding कहा जाता है । decidual bleeding अर्थात इस समय आपका शरीर uterine lining के कुछ हिस्से को छोर देते है ।

जिससे शुरुआत के महीनो में आप period जैसा हल्का bleeding देख सकते है । क्यूंकि decidual bleeding कुछ period की तरह ही होती है, इसलिए कोई कोई महिलाओं के यह समझने में दिक्कत होती है की वो असल में pregnant है भी या नहीं ।

Kya pregnancy me periods hote hai in hindi?

एक और कारन जिसके वजह से आपको प्रेगनेंसी के दौरान bleeding होने की संभावना होती है, वो है implantation bleeding । इस में आप अपने period छुट जाने के बावजूद हलके खून के धब्बे देख सकते है । जो की period नहीं है । यह प्रेगनेंसी के शुरुआत के महीनो में ही देखने को मिलता है ।

ध्यान रखे हालाँकि प्रेगनेंसी के शुरुआत के महीनो में bleeding होना आम बात है ,फिर भी आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरुर लेनी चाहिए । ये bleeding एक या दो दिन के लिए होता है ।

तो अगर आपको इससे ज्यादा bleeding हो तो अपने डॉक्टर से जरुर संपर्क करे, क्यूंकि ये miscarriage का कारन भी हो सकता है ।

याद रखे decidual bleeding को first trimester bleeding भी कहा जाता है । जिसका मतलब है pregnant होने के बाद भी शुरुआत के महीनो में period की तरह हल्का खून बहना ।

First trimester bleeding के कारन ( शुरुआत के महीनो में ) 

kya pregnancy me periods hote hai in hindi ? प्रेगनेंसी के दौरान शुरुआत के महीनो में bleeding के कुछ कारन

  1. Miscarriage ( baccha gir jana )
  2. Implantation bleeding जो प्रेगनेंसी के दो हफ्ते के अन्दर हो सकती है
  3. Cervical infection
  4. Molar pregnancy
  5. Ectopic pregnancy (बच्चा दानी के बाहार की हिस्सों में बच्चा आ जाना )

Second और Third trimester bleeding के कुछ कारन 

kya pregnancy me periods hote hai in hindi? प्रेगनेंसी के दौरान बिच के महीनो में bleeding के कुछ कारन –

  1. Cervicitis
  2. Cervix का समय से खुल जाना
  3. Miscarriage ( baccha gir jana )
  4. Placental abruption
  5. Uterine rupture
  6. Preterm bleeding ( बच्चा पैदा होने से पहले का bleeding )
  7. याद रखे थोरी सी bleeding बच्चा delivery से पहली भी होती है

नोट (Note) गर्भधारण के दौरान Bleeding

pregnancy me periods hote hai

महिलाएं जो प्रेगनेंसी के दौरान bleeding महसूस करते है, वो भी स्वस्त और स्वाभाभिक बच्चे का जन्म देती है । तो kya pregnancy me periods hote hai in hindi? मगर प्रेगनेंसी के दौरान bleeding के होने को कभी हल्के तरके से ना ले ।

जैसे ही आप bleeding देखे तुरंत अपने doctor से जरुर संपर्क करे । bleeding के साथ साथ कुछ और symptoms भी प्रेगनेंसी के दौरान हो सकते है जैसे मन घबराना , पेट में दर्द होना, ठंडा लगना, या फिर बुखार आना । इन सारे परिस्थितिओं में भी आपको डॉक्टर के सलाह जरुर लेनी चाहिए ।

याद रखे आपके डॉक्टर के आलावा कोई आपको इन परिस्थितिओं से बाहार नहीं निकल पायेगा । क्यूंकि आपका डॉक्टर जो शुरुआत के महीनो से आपका इलाज कर रहा है वो ही आपके शरीर के तकलीफों को सबसे बेहतर समझ सकते है ।

क्यूंकि कभी कभी प्रेगनेंसी के दौरान bleeding का होना माँ और बच्चे दोनों के लिए ही जान लेवा साबित हो सकता है । तो प्रेगनेंसी के दौरान अच्छे से अपना ध्यान रखे ताकि आप एक स्वस्थ बच्चे का जन्म दे सके । और जरुरत पड़ने पर डॉक्टर से जल्द जल्द संपर्क करे ।

Image License : pexels.com and pixabay.com under Creative Commons License

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*