Pregnant hone ke lakshan kya hai in hindi

Pregnant hone ke lakshan सिर्फ period मिस होने से ज्यादा हैं, इसके अन्य लक्षण भी हंा जिसके बारे में आप जान सकते हैं। इसमें सुबह की बीमारी, गंध की संवेदनशीलता और थकान भी शामिल हो सकते हैं ।

प्रारंभिक pregnancy के दौरान ब्लोटिंग और कब्ज

pregnant hone ke lakshan

पीरियड्स के लक्षणों के समान, सूजन प्रारंभिक pregnancy के दौरान हो सकता है ।यह hormone में परिवर्तन के कारण हो सकता है, जो आपके पाचन तंत्र को धीमा कर सकता है। आपको परिणाम के रूप में कब्ज और अवरुद्ध महसूस हो सकता है। कब्ज पेट की सूजन की भावनाओं को भी बढ़ा सकती है।

प्रारंभिक pregnancy के दौरान मिस्ड period

एक बार आरोपण पूरा होने पर, आपका शरीर मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) का उत्पादन शुरू करेगा। यह hormone शरीर को pregnancy बनाए रखने में मदद करता है ।

मिस्ड period

गर्भधारण के चार सप्ताह बाद आपका period अनियमित होगा और,आप पुष्टि करने के लिए pregnancy का परीक्षण करेंगे । अधिकांश होम टेस्ट एचसीजी की खोज कर सकते हैं आपकी चूक period के आठ दिन बाद। एक pregnancy परीक्षण आपके मूत्र में एचसीजी स्तरों का पता लगाएगा और दिखाएगा कि क्या आप गर्भवती हैं।

प्रारंभिक pregnancy के दौरान शरीर का तापमान बढ़ाना

तापमान बढ़ाना

एक उच्च बेसल शरीर का तापमान pregnancy का संकेत भी हो सकता है। आपके शरीर का मुख्य तापमान व्यायाम करने पर या गर्म मौसम में अधिक आसानी से बढ़ सकता है। इस समय आपको अधिक पानी पीना होगा और सावधानी से व्यायाम करना सुनिश्चित करना होगा।

Also read: Pregnancy Rokne Ke Upay

प्रारंभिक Pregnant hone ke lakshan लगातार पेशाब और असंयम

pregnancy के दौरान, आपके शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है। इससे किडनी सामान्य से अधिक द्रव की प्रक्रिया कर सकता है, जिससे आपके मूत्राशय में अधिक तरल पदार्थ बढ़ जाता है। इसके कारण आप अधिक बार बाथरूम जायेंगे , या गलती से लीकभी कर सकते हैं।

प्रारंभिक pregnancy के दौरान थकान

थकान

pregnancy के दौरान थकान किसी भी समय विकसित हो सकती है। pregnancy के शुरुआती लक्षणों में यह लक्षण आम है। आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है , जिससे आपको नींद आ सकती है ।

प्रारंभिक Pregnant hone ke lakshan है सुबह उठने की बीमारी, जी मिचलाना , और उल्टी

जी मिचलाना और सुबह उठने की बीमारी आम तौर पर चौथा से छठा सप्ताह तक विकसित होती है। यद्यपि इसे सुबह की बीमारी कहा जाता है, यह दिन या रात के दौरान किसी भी समय हो सकता है । यह स्पष्ट नहीं है कि वास्तव में जी मिचलाना और सुबह की बीमारी का कारण क्या होता है, लेकिन hormone एक भूमिका निभा सकते है ।

स्तनों में शुरुआती परिवर्तन: झुकाव, दर्द, स्तन का बढ़ना

स्तन का बढ़ना

चौथे और छठे सप्ताह के बीच स्तन परिवर्तन हो सकते हैं। Hormone परिवर्तनों के कारण आपको निविदा और सूजन महसूस करने की संभावना है। कुछ हफ्तों के बाद जब आपके शरीर में hormone से समायोजित हो जायगा तब यह जाने की संभावना है।
hormone आपके स्तनों को विकसित करने के लिए जारी रहेगा। निप्पल के आसपास के क्षेत्र – एक गहरे रंग में बदल सकता है और बड़ा हो सकता है।

Image License : pexels.com, pixabay.com and commons.wikimedia.org under Creative Commons License

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*